नई व्यवस्थाओं ने बढ़ाई लोगों की दिक्कतें, 120 परिवार फिर पानी को तरसे

Haldwani News


वार्ड नंबर 59 की कई कॉलोनियों में पानी की सप्लाई ठप हो चुकी है। 100 से भी ज्यादा घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। हाइडिल कॉलोनी का नलकूप खराब होने की वजह से करीब 7 हजार परिवार पानी के लिए तरस रहे हैं। वार्ड नंबर 59 के लोगों में पानी की परेशानी के साथ-साथ जेई की अनदेखी को लेकर भी गुस्सा है।एक तरफ गौला नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है। शहर के कई इलाकों में पानी सप्लाई ठप हो गई है। कहीं नलकूप का खराब होना तो कहीं अघोषित बिजली की कटौती से पेयजल आपूर्ति बाधित हुई है। वार्ड नंबर 59 के लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए कुछ दिनों पहले जोन प्रणाली तैयार की गई थी। इसके तहत पांच चरणों में वार्ड 59 के हर घर तक पानी पहुंचाया जा रहा था। वहीं जल संस्थान के स्थानीय कर्मचारियों और अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह व्यवस्था फेल हुई तो कमिश्नर तक मामला पहुंच गया। कमिश्नर कार्यालय में बातचीत के बाद अधिशासी अभियंता एसके श्रीवास्तव के कहने के बावजूद भी स्थानीय अधिकारी और कर्मचारियों की मनमानी ने एक बार फिर लोगों के सामने जल संकट खड़ा कर दिया है। वार्ड के पार्षद रईस अहमद वारसी उर्फ गुड्डु ने बताया कि वर्तमान में जोशी विहार के 40, गणपति विहार के 30, चौधरी कॉलोनी के 20 और आम का बगीचा में 30 घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। पूरे इलाके में करीब 120 घरों में पानी की सप्लाई ठप हो चुकी है। जब लोगों ने परेशानी को लेकर स्थानीय अधिकारी को फोन किया तो आरोप है कि अधिकारी फोन ही नहीं उठा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जल्द अगर पानी की परेशानी नहीं सुलझी तो आंदोेलन करेंगे।
नलकूप की मोटर फुंकीं, सात हजार परिवार परेशान
मंगलवार की सुबह हाइडिल कॉलोनी के नलकूप की मोटर खराब होने से करीब सात हजार परिवारों की पानी की सप्लाई बाधित हो गई है। एई नीरज तिवारी ने बताया कि हाइडिल कॉलोनी के नलकूप से बेड़ीखत्ता, लालडॉठ, हिमालयन कॉलोनी, एचएमटी कॉलोनी, विष्णु कॉलोनी और हाइडिल कॉलोनी के लोगों तक पानी की होती है। बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था से भी केवल बेड़ीखत्ता के ही कुछ आबादी तक पानी पहुंचाया जा सकता है। बड़ी आबादी तक टैंकरों से ही पानी की सप्लाई देनी होगी। एई के मुताबिक मोटर ठीक होने में तकरीबन पांच दिन का समय लगेगा।
नई मोटर के लिए जलसंस्थान को मिले 20 लाख रुपये
हल्द्वानी। भीषण गर्मी में जलस्तर गिरने और लो वोल्टेज की समस्या के चलते नलकूपों की मोटरें भी खराब हो रही हैं। इसके समाधान के लिए जलसंस्थान ने नई मोटर खरीदने के लिए 30 लाख का प्रस्ताव डीएम को सौंपा था। इसके तहत रिजर्व में एक मोटर खरीदने की मांग की थी।जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता एसके श्रीवास्तव ने बताया कि डीएम की स्वीकृति के बाद विभाग को 20 लाख की धनराशि जारी कर दी गई है। नलकूप की मोटर खरीद कर रिजर्व में रखी जाएगी ताकि जरूरत पड़ने पर मोटर बदलकर जल सप्लाई सुचारु रखी जा सके।
वाहनों के सर्विस सेंटरों पर बंद हो पानी की बर्बादी : ईई
हल्द्वानी। हर दिन बढ़ती जा रही पानी की समस्या को लेकर जल संस्थान पानी की बर्बादी पर सख्ती कर रहा है। जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता एसके श्रीवास्तव ने बताया कि अब वाहनों की सर्विस के दौरान होने वाली पानी की बर्बादी पर भी रोक लगाई जाएगी। इस संबंध में डीएम को पत्र लिखा गया है।


Like it? Share with your friends!

Home
Login
Add News
9639789000
Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Image
Photo or GIF