कैसे मिलेगी बेटियों को सुरक्षा, रेप-छेड़छाड़ मामले बढ़ने के बावजूद शिकायत पेटियां तक नहीं खोलीं


हल्द्वानी में रविवार को हेड कांस्टेबल की हरकत से देवभूमि शर्मसार हो गई। लोगों की रक्षा का जिम्मा उठाने वाले पुलिसकर्मी ने ही बच्ची से छेड़छाड़ कर दी। कुमाऊं में लगातार छेड़खानी और दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं।  रविवार को हल्द्वानी के बिठौरिया नंबर 1 में हेड कांस्टेबल द्वारा बच्ची के साथ छेड़छाड़ की घटना ने लोगों के जेहन में कई सवाल छोड़ दिए हैं। अभिभावकों को अब अपनी बच्चियों की और चिंता सताने लगी है।

पुलिस आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो साल 2020 में नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चम्पावत और बागेश्वर में महिला संबंधी अपराध के 597 मामले दर्ज हुए थे। जबकि वर्ष 2021 में 870 मामले दर्ज हो चुके हैं। वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में अब तक 273 अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। बीते साल की तुलना में इस साल दुष्कर्म दुष्कर्म की 49, जबकि छेड़छाड़ की 59 अधिक घटनाएं दर्ज हो चुकी हैं। 

बीते तीन सालों में छात्राओं से छेड़खानी के मामले
-मई 2019- वनभूलपुरा में ऑटो से घर को जा रही कक्षा 9 की छात्रा के साथ ऑटो चालक ने छेड़खानी की। छात्रा ने ऑटो से कूदकर जान बचाई।  
-जनवरी 2020- जजी तिराहे पर हाईस्कूल की छात्रा से युवक ने छेड़छाड़ की। लोगों ने मनचले की जमकर धुनाई लगा पुलिस को सौंप दिया।
-मार्च 2021-वनभूलपुरा थाना क्षेत्र के उजाला नगर में रहने वाली 15 वर्षीय छात्रा के साथ एक युवक आए दिन शनि बाजार गेट के पास छेड़छाड़ करता था। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी देता था। बाद में तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया।
-जून 2021-काठगोदाम थाना क्षेत्र में 15 वर्षीय छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया। आरोपी छात्रा को स्कूटी पर बिठाकर घुमाने के बहाने जंगल में ले गया, जहां उसने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। बाद में आरोपी की गिरफ्तारी हुई।
-सितम्बर 2021-मुखानी थाना क्षेत्र में पुलिस में तैनात एचसीपी ने दुकान में बैठी बच्ची के साथ अश्लील हरकत की। परिजनों ने उसे पकड़कर पुलिस के सुपुर्द किया।

कुमाऊं में बढ़े अपराध के आंकड़े
अपराध         2020     2021 

हत्या              4            5

दुष्कर्म           102        153

दहेज हत्या     13          18

अपहरण        35          53

छेड़छाड        103        164

क्रूरता           151         170

अन्य             187          301

स्कूलों में बच्चियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की महिला चीता टीम लगाई गई है। स्कूल बंद थे, इसलिए कुछ दिन व्यवस्था बंद थी। बीच में ऑपरेशन पिंक के तहत स्कूलों में चेकिंग की गई थी। इसके अलावा स्कूल से 200 मीटर की दूरी पर तंबाकू आदि बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
शांतनु पाराशर, सीओ हल्द्वानी  

महिलाओं, छात्राओं और बच्चियों की सुरक्षा के लिए महिला की चीता पुलिस लगाई गई है। इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए गए हैं। शिकायत पर महिला चीता पुलिस मचनलों की गिरफ्तारी करती है।  
डॉ. जगदीश चन्द्र, एसपी सिटी हल्द्वानी 


Like it? Share with your friends!

Home
Login
Add News
9639789000
Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Image
Photo or GIF